Bpsc Paper Leak: का कौन है मास्टरमाइंड, जल्दी देखिए अब कब होगा एग्जाम? Techeducat.com 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC Paper Leak: पेपर लीक होने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 (TRE 3.0) के बाद तीसरे चरण को रद्द कर दिया है BPSC की परीक्षा दो पालियों में आयोजित किया गया था। मास्टरमाइंड विशाल कुमार चौरसिया ने इस पेपर को कोलकाता के प्रिंटिंग प्रेस से पेपर निकलवाया था ईओयू ने बताया था कि पेपर लीक हो गया है लेकिन BPSC ने साफ तौर पर मना कर दिया कहा कि जब तक सबूत पेश नहीं किया जाएगा तब तक पेपर नहीं रद्द किया जाएगा लेकिन अब ईओयू ने पुख्ता सबूत पेश कर दिया है। सबूत पेश होने के बाद लोक सेवा आयोग ने BPSC पेपर को रद्द कर दिया है। 

Bpsc Paper Leak: के बाद कब होगा एग्जाम? 

Bpsc Paper Leak
Bpsc Paper Leak

बिहार में तीसरे चरण (TRE 3.0) शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द होने के बाद सबसे बड़ा सवाल है कि परीक्षा अब दोबारा कब आयोजित होगा माना जा रहा है कि लोक परीक्षा की नई तिथि जल्द ही सेवा आयोग द्वारा घोषित की जाएगी। हालांकि बीपीएससी ने अभी तक कोई भी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। 

पेपर रद्द करने की नोटिफिकेशन

किसने किया था पेपर लीक

ईओयू की टीम ने पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी विशाल कुमार चौधरी को गिरफ्तार किया है। मीडिया रिपोर्टर ने बताया कि 16 मार्च को BPSC ने EOU के परीक्षा की सूचना दी थी। 15 मार्च की सुबह, हजारीबाग में EOU की एक टीम ने पेपर लीक के आरोपों की जांच की। जहां उन्होंने पाया पेपर लीक करने वाले गैंग के सदस्यों को होटल में प्रोजेक्टर लगाकर लगभग 270 विद्यार्थियों को उत्तर देते हुए।

EOU टीम ने होटल से कई सामान बरामद किए, जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, प्रिंटर और पेन ड्राइव, थे। 15 मार्च के दोपहर ढाई बजे संस्था को पेपर लीक की सूचना मिली। लेकिन 12 बजे से पहले पहली शिफ्ट की परीक्षा पूरी हो गई। ढाई बजे दूसरी शिफ्ट की जांच शुरू होनी थी। लेकिन पेपर लीक की खबर सुनने के बाद BPSC ने पेपर को रद्द करने का ऐलान किया। 

कितने लाख में बिका था पेपर

मीडिया रिपोर्टर और बिहार पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक BPSC के द्वारा शिक्षक भर्ती (TRE 3.0) की परीक्षा 15 मार्च को करने का ऐलान था लेकिन 13 मार्च को EOU के टीम के पास एक मैसेज मिला की कुछ ऐसे अभ्यर्थी हैं जो पेपर होने से पहले विद्यार्थियों को  प्रश्न उत्तर के लिए दस-दस लाख रुपए ले रहे है। पेपर लीक होने के मामले में EOU की टीम ने 14 मार्च के दिन करबिगहिया इलाके में छापा मारा जहां उन्होंने पाया पेपर लीक करने वाले गैंग के सदस्यों को होटल में प्रोजेक्टर लगाकर लगभग 270 विद्यार्थियों को उत्तर देते हुए।

EOU टीम ने होटल से कई सामान बरामद किए, जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, प्रिंटर और पेन ड्राइव, थे। 15 मार्च को दोपहर ढाई बजे संस्था को पेपर लीक की सूचना मिली। लेकिन 12 बजे से पहले पहली शिफ्ट की परीक्षा पूरी हो गई। ढाई बजे दूसरी शिफ्ट की जांच शुरू होनी थी। आर्थिक अपराध इकाई की जांच में पता चला कि 13 से 14 मार्च के बीच में ही लीक हो गया था पेपर मास्टरमाइंड विशाल कुमार चौधरी ने इस पेपर को कोलकाता के प्रिंटेड प्रेस से प्रिंट करवा कर सारे बच्चों के पास सोशल मीडिया के द्वारा 10-10 लाख रुपया लेकर भेजा था।  

Conclusion :- आशा करता हूं BPSC Paper Leak आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के पास सोशल मीडिया के द्वारा अन्य सोशल मीडिया पर उन्हें भेजें और उनकी भी मदद करें धन्यवाद। 

FAQ –  बीपीएससी कितना कठिन है?

 मेहनती उम्मीदवार बीपीएससी पेपर को एकदम से निकाल लेंगे। 

Q1 – बीपीएससी की उम्र सीमा क्या है?

अगर आप बीपीएससी मैं जाना चाहते हैं तो जनरल कैटेगरी के पुरुष की उम्र 37 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए महिला के लिए एज लिमिट 40 तक किया गया है। 

Q2 – क्या 12वीं के बाद बीपीएससी दे सकते हैं?

अगर उम्मीदवार जिस स्कूल से पढ़ा है उस स्कूल का मान्यता प्राप्त होनीचाहिए  और वह उम्मीदवार स्नातक पास डिग्री होगी तो वह बीपीएससी की पेपर दे सकता है। 

Q3 – मैं बिहार में एसडीएम कैसे बन सकता हूं?

अगर एसडीएम आपको बना है तो आपको परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा और एसडीम की पेपर निकालना होगा तभी जाकर आप एसडीएम बन सकते हैं। 

Q4 – एसडीएम का दूसरा नाम क्या है? 

 एसडीएम का दूसरा नाम सब डिविजनल मजिस्ट्रेट हैं। 

Q5 – 12वीं के बाद एसडीएम कैसे बने?  

एसडीएम बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC या स्टेट pcs का एग्जाम देना होगा  उसके बाद आपसे इंटरव्यू लिया जाएगा अगर अपने इंटरव्यू में पास कर लिया तब आपको  ट्रेनिंग में लेकर जाया जाएगा अगर ट्रेनिंग में अपने पास हो गए तो आप एसडीएम बन जाएंगे। 

Hello friends, my name is Govind Mourya, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Blogging, Technology, Sarkari Yojana, Jobs, and Exam through this website.

Leave a Comment