Jammu Kashmir Digipay Sakhi Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, उद्देश्य, दस्तावेज !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jammu Kashmir Digipay Sakhi Yojana: भारत में डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं को सभी नागरिकों तक पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में न केवल केंद्र सरकार बल्कि राज्य सरकार भी विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू कर रही हैं। ऐसा ही एक प्रयास जम्मू-कश्मीर सरकार ने किया है, जिसका नाम ‘जम्मू-कश्मीर डिजी-पे सखी योजना 2024’ है। इस योजना के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक नागरिक तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने का उद्देश्य है।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े;

Jammu Kashmir Digipay Sakhi Yojana

जम्मू-कश्मीर डिजी-पे सखी योजना के तहत, डिजी पे सखियां घर-घर जाकर बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करेंगी, जिनके लिए उन्हें वेतन दिया जाएगा। प्रारंभ में, इस योजना का लाभ जम्मू-कश्मीर के 2000 दूरदराज के गांवों में पहुंचाया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं हर नागरिक तक पहुंचाना और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना है। जम्मू-कश्मीर में 80 महिलाओं को डिजी पे सखी के रूप में चुना गया है, जो घर-घर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगी। उपराज्यपाल ने इन्हें 80 आधार सक्षम भुगतान प्रणाली वितरित की है।

Read more:-

जम्मू कश्मीर डिजी पे सखी योजना 2024 के लाभ तथा विशेषताएं

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 15 सितंबर 2021 को इस योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत दूरदराज के क्षेत्रों में डोर-टू-डोर डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी, जिसे डिजी-पे सखियों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। डिजी-पे सखियों को इसके लिए वेतन दिया जाएगा।

पहले चरण में इस योजना का लाभ जम्मू-कश्मीर के 2000 दूरदराज के गांवों को मिलेगा। जम्मू-कश्मीर डिवीजन के स्वयं सहायता समूह की 80 महिलाओं को डिजी-पे सखी के रूप में चयनित किया गया है, जो डोर-टू-डोर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगी। उपराज्यपाल ने इन्हें 80 आधार सक्षम भुगतान प्रणाली भी वितरित की है।

योजना के तहत स्थाई कृषि और पशु धन प्रबंधन पर 1 सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया गया है। इस योजना से महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता मिलेगी, जिससे वे सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगी। यह योजना स्वयं सहायता समूहों में वित्तीय समावेश और आर्थिक पारदर्शिता लाने में भी सहायक होगी।

डिजी-पे सखियों के माध्यम से पैसों का लेनदेन और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना आदि का लाभ भी प्राप्त किया जा सकेगा।

जम्मू कश्मीर डिजी पे सखी योजना 2024 के पात्रता

  •  उम्मीदवार जम्मू कश्मीर की निवासी होनी चाहिए। 
  •  केवल महिला इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 
  • न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए
  • उम्मीदवार को बैंकिंग और डिजिटल सेवाओं का सामान्य ज्ञान होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • यदि संभव हो, तो वित्तीय सेवाओं या बैंकिंग में कुछ अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को  योजना का लाभ दी जाएगी।

Read more:-

डिजी पे सखी योजना के अन्य लाभ

जम्मू-कश्मीर डिजी पे सखी योजना द्वारा महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने में सक्षम बनाने के साथ-साथ, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने में भी प्रभावी साबित होगी। इस योजना ने स्वयं सहायता समूहों में वित्तीय समावेश की शुरुआत की है और आर्थिक पारदर्शिता लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अतिरिक्त, जम्मू-कश्मीर डिजी पे सखी योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिक पैसों का लेन-देन करने के साथ-साथ, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना जैसी अन्य योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

डिजी पे सखी योजना का उद्देश्य

डिजी पे सखी योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की पहुंच बढ़ाना, महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाना, वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहित करना, और आर्थिक पारदर्शिता लाना है। इसके माध्यम से महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना और स्थानीय समुदायों में वित्तीय जागरूकता बढ़ाना भी इस योजना के मुख्य लक्ष्यों में शामिल है।

जम्मू कश्मीर डिजी-पे सखी योजना का महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक जम्मू कश्मीर की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • मार्कशीट

जम्मू कश्मीर डिजी-पे सखी योजना मैं ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि इस योजना में कोई महिला आवेदन करना चाहती है, तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें। जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल द्वारा इस योजना को हाल ही में प्रारंभ किया गया है।  इसलिए इस योजना का अभी तक विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू नहीं किया गया है। इसलिए इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा। 

अगर इस योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू होती है, तो हम आपको अपनी आर्टिकल के माध्यम से तुरंत सूचित करेंगे, जिससे आप तुरंत इस योजना योग्य हो सकते हैं। 

Leave a Comment