Sashakt Behna Utsav Yojana 2024: उत्तराखंड की महिला को मिलेंगे उत्पादों के लिए व्यापक बाजार, करें आवेदन !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sashakt Behna Utsav Yojana 2024: उत्तराखंड में कई महिला समूह विभिन्न उत्पादों का निर्माण करते हैं, लेकिन बाजार की कमी के कारण उन्हें बेचने में कठिनाई होती है। इस समस्या के समाधान हेतु उत्तराखंड सरकार ने मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 शुरू की है। इस योजना के तहत महिला समूहों को उनके उत्पादों के लिए व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे वे आसानी से अपने उत्पाद बेच सकेंगी और उत्पादों को नई पहचान मिलेगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से होगी, जिससे महिला समूह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Read more:-

Sashakt Behna Utsav Yojana 2024:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 शुरू की है। इस योजना के तहत महिला समूहों को उनके उत्पादों के लिए व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे वे आसानी से अपने उत्पाद बेच सकेंगी। योजना का संचालन महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा, जिससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 का उद्देश्य

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 शुरू की है, जिसका उद्देश्य महिला समूहों को उनके उत्पादों के लिए व्यापक बाजार उपलब्ध कराना है। इस योजना से महिला समूहों को स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी के माध्यम से बिक्री के लिए अवसर मिलेगा, जिससे वे आसानी से अपने उत्पाद बेच सकेंगी। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगी।

Read more:-

सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 के फायदे

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा महिला समूह के लिए Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana 2024 का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत, महिला समूहों को व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें वे अपने उत्पादों की बिक्री कर सकेंगी। राज्य के हर विकासखंड में, महिला समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों को सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शनी और मार्केटिंग के अवसर मिलेंगे। वर्तमान में उत्तराखंड में 37000 से अधिक महिला समूह कार्यरत हैं, जिनमें लगभग 3 लाख महिलाएं शामिल हैं। इस योजना से महिला समूहों को उत्पादों का उचित मूल्य मिलेगा। ब्लॉक स्तर पर बाजार मिलने से उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच मिलेगा और उन्हें नई पहचान भी मिलेगी। महिला समूहों को अब अपने उत्पाद बेचने के लिए दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि स्थानीय स्तर पर ही बाजार उपलब्ध होगा, जिससे वे आसानी से अपने उत्पाद बेच सकेंगी।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 के पात्रता 

  • इस योजना का लाभ केवल महिला समूहों को मिलेगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला समूह का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है।
  • महिला समूह को सरकारी पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए।
  • महिला समूह द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्मित उत्पादों की बिक्री होनी चाहिए।
  • महिला समूह सक्रिय रूप से कार्यरत होना चाहिए और नियमित रूप से उत्पाद निर्माण कर रहा हो।
  • महिला समूह में कम से कम 10 सदस्य होने चाहिए।
  • आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 के महत्वपूर्ण दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  •  इत्यादि जो पात्रता के लिए आवश्यक हो। 

CM सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 मैं आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 22 अगस्त, 2023 को शुरू की गई मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक महिलाओं को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। फिलहाल योजना को स्वीकृति मिली है, लेकिन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी और आधिकारिक वेबसाइट अभी सार्वजनिक नहीं की गई है। जैसे ही उत्तराखंड सरकार आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देगी, हम आपको सूचित करेंगे ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें। 

निष्कर्ष:  आशा करता हूं, हमारा आर्टिकल आपको पढ़कर बहुत अच्छा लगा होगा। इस आर्टिकल में हमने आपको मुख्यमंत्री सख्त बहना उत्सव योजना 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी बताई हुई है। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा है, तो अपने दोस्तों के पास साझा करना ना भूले धन्यवाद।। 

Leave a Comment